घर बैठे बनाएं लाख रुपए वाला हेल्थ कार्ड

[ad_1]

Ayushman Bharat Card Online: भारत देश के सभी नागरिकों के स्वास्थ्य कल्याण हेतु आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनवाए जा रहे हैं। यदि आप भी अपना स्वास्थ्य कल्याण चाहते हैं तो आप भी आयुष्मान कार्ड जरूर बनवा लें। आयुष्मान कार्ड को कैसे बनवाया जा सकता है उसकी जानकारी आज आपको इस लेख में जानने को मिल जाएगी।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे की आयुष्मान कार्ड स्वास्थ्य संबंधी क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है क्योंकि आयुष्मान कार्ड की सहायता से आप सभी को मुफ्त में इलाज प्राप्त होता है इससे आपको कोई भी खर्च नहीं उठाना पड़ता। जो लोग गंभीर बीमारियों का इलाज करा पाने में सक्षम नहीं होते थे वह लोग भी अब इस कार्ड की वजह से बड़ी बीमारियों से मुक्त हो रहे है।

यदि आपको भी आयुष्मान कार्ड बनवाना है तो सबसे पहले आपके पास में सभी आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है एवं आपका पात्र होना जरूरी है। यदि आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते हैं तो उसके बाद में भारत सरकार की ओर से आयुष्मान कार्ड की लाभार्थी सूची जारी की जाएगी यदि आपका नाम उस सूची में आएगा तो आपका आयुष्मान कार्ड बना दिया जाएगा।

Ayushman Bharat Card Online

Ayushman Bharat Card Apply Online

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आप इसका ऑनलाइन आवेदन आयुष्मान भारत की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। यदि आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा तो आपको 5 लाख तक का मुक्त इलाज प्रदान किया जाएगा क्योंकि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से सभी लाभार्थियों को 5 लाख तक का इलाज प्राप्त होता है।

अगर आपके पास में आसमान कार्ड है और आप कहीं किसी गंभीर बीमारी का इलाज कर रहे हैं तो आपको इलाज के दौरान कोई खर्च नहीं लगेगा बल्कि आप इस कार्ड की वजह से मुफ्त में 5 लाख तक का इलाज कर सकते हैं इसलिए सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड बनवाना जरूरी है। आयुष्मान कार्ड बनवाने की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की सभी जानकारी आर्टिकल में साझा की गई है।

Ayushman Card Scheme Objective

भारत सरकार का उद्देश्य है कि सभी नागरिकों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड प्राप्त हो, जिससे उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके और वे मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकें। आयुष्मान कार्ड का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों की सेवा करना है और उनके कल्याण का समर्पण करना है, ताकि वे स्वस्थ और सुरक्षित रह सकें।

आयुष्मान कार्ड योजना का महत्व

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से अब तक देश के 30 करोड़ से अधिक नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं एवं आयुष्मान कार्ड धारकों को मुफ्त में इलाज दिया जा रहा है जिससे आप इसकी महत्वता का अंदाजा लगा सकते हैं क्योंकि जिन नागरिकों को अब तक बड़ी बीमारियों का इलाज कर पाना संभव नहीं था अब वह आसानी से अपना इलाज करवा पा रहे हैं।

Ayushman Card Scheme Benefit

आयुष्मान कार्ड के अनेक लाभ होते हैं, लेकिन यहां हम आपको कुछ महत्वपूर्ण लाभ बता रहे हैं जो नीचे दिए गए हैं:

  • आयुष्मान कार्ड धारक को भारत के अस्पतालों में बहुत सारी सुविधाएं बिल्कुल मुफ्त मिलती हैं।
  • वे लोग जो वर्षों से शारीरिक रूप से किसी रोग से प्रभावित हैं और उचित उपचार नहीं करवा पा रहे हैं, उनके लिए यह योजना बेहद लाभदायक होती है।
  • आयुष्मान कार्ड के तहत, रोगी अपना 5 लाख रुपए तक का इलाज और सुविधाएं मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब रोगी को अस्पताल में भर्ती किया जाता है, तो उसे और उसके साथी को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

Ayushman Card Scheme Eligibility

सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत देश के हर नागरिक का आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकता। इसके लिए आवेदक में निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए :-

  • आवेदक व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी हो।
  • व्यक्ति बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आता हो क्योंकि यह योजना आर्थिक रूप से वंचित व्यक्तियों के लिए है।
  • योजना की पात्रता के लिए अनिवार्य है कि पात्र व्यक्ति देश की सामाजिक, आर्थिक और जाति गणना में सम्मिलित हो।
  • ऐसे नागरिक जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत फायदा प्राप्त करते हैं तो इन्हें योजना के लिए आवेदन देने हेतु योग्य माना गया है।

Ayushman Card Scheme Document

आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) के तहत आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:

  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी इत्यादि।

यह सुनिश्चित करें कि सभी दस्तावेज़ सही और सत्य हैं ताकि आपके आवेदन में कोई समस्या न आए।

आयुष्मान कार्ड योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड के बहुत सारे लाभ हैं और गरीब लोगों के लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद योजना है। इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का एक के बाद एक सही तरह से पालन करना है :-

  • इसके ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको आयुष्मान भारत योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • वहां आपके सामने योजना का होम पेज खुलेगा, जिसमें आपको ‘बेनिफिशरी लॉगिन’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आने वाले ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • फिर आपको ‘ई केवाईसी’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपको आगे बढ़ाने के लिए ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी, जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको आयुष्मान कार्ड बनवाने वाले नागरिक का चयन करना होगा।
  • अब आपको ई-केवाईसी आइकन पर क्लिक करना होगा और अपनी फोटो अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद आपको ‘अतिरिक्त’ विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी और ‘सबमिट’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरीके से आपका आयुष्मान कार्ड का ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाएगा।

यदि आप स्वयं ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, तो आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। वहां के कर्मचारी आपको आवेदन प्रक्रिया में मदद करेंगे और सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने में सहयोग करेंगे।

सहायता और समर्थन

यदि आपको आवेदन प्रक्रिया के दौरान किसी सहायता की आवश्यकता हो, तो आप निम्नलिखित हेल्पलाइन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं:

  • हेल्पलाइन नंबर: 14555 या 1800-111-565

यह सुनिश्चित करें कि आप समय पर आवेदन करें और सभी दस्तावेज़ सही-सही अपलोड करें ताकि आपके आवेदन में कोई समस्या न आए।

FAQ’s Ayushman Bharat Card Online

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं Patrata?

कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र, यूटीआई-आईटीएसएल केंद्र पर जाकर पात्रता जांच कराएं और आयुष्मान कार्ड बनवाएं। चिह्नित ग्राम रोजगार सहायक व वार्ड इंचार्ज के सहयोग से भी आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं। योजना से संबद्ध अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान मित्र के माध्यम से नि:शुल्क कार्ड बनवाए जा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के नियम क्या है?

आयुष्मान कार्ड के लिए केवल भारत का स्थाई निवासी ही अप्लाई कर सकता है। इस योजना का लाभ बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले कमजोर वर्ग के नागरिकों को दिया जाएगा। इस योजना के तहत वे परिवार अप्लाई कर सकेंगे जो सामाजिक, आर्थिक और जातिगत जनगणना के अंतर्गत शामिल है।

आयुष्मान कार्ड कितनी उम्र तक चलता है?

इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के पहले आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं और फिर इसी कार्ड के जरिए ये कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पताल में अपना पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। वहीं, कहा जा रहा है कि अब 70 साल से अधिक उम्र के लोग भी आयुष्मान कार्ड के जरिए मुफ्त इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते हैं?

मोबाइल से आयुष्मान कार्ड का पैसा चेक करने के लिए आप सरकार की वेबसाइट pmjay.gov.in को ओपन करें। इसके बाद Am I Eligible के विकल्प को चुने। फिर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें। इसके बाद Generate OTP को चुने।

Leave a Comment