घर बैठे मोबाइल से बनाएं जन्म प्रमाण पत्र

[ad_1]

Birth Certificate Apply: बर्थ सर्टिफिकेट यानी की जन्म प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। दरअसल इस दस्तावेज को बच्चों के जन्म के समय अस्पताल से डिस्चार्ज होते वक्त बनवाया जाता है। परंतु ऐसा नहीं है कि आप केवल ऐसे ही जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं बल्कि इसके और भी बहुत से तरीके हैं।

आप अपने घर पर बैठकर ही बस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। तो इसलिए अगर आपको लाइन में खड़ा होना पसंद नहीं है या आपके पास समय नहीं है तो ऐसे में बेहतर है कि आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनने के लिए अप्लाई कर दें।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे जन्म प्रमाण पत्र अप्लाई कर सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र के लिए कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा हम आपको जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी हुई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराएंगे।

Birth Certificate Apply

Birth Certificate Apply Overview

Name of the Article Online Birth Certificate कैसे बनवाएं
Type of Article Latest Update
Subject of Article? Janam Praman Patra Online Kaise Banaye 2024?
लेख का विषय़ क्या है? जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
Who Can Apply? Every Needy Citizen of India Can Apply
Mode of Application? Online + Offline
Charges Nil
Applicable For Which State? All States of India
Official Website Click Here

Birth Certificate Apply

जन्म प्रमाण पत्र हर नागरिक के जन्म के समय दिया जाने वाला एक प्रमाण पत्र होता है। दरअसल इस प्रमाण पत्र में बच्चे की जन्म की पूरी जानकारी होती है। बच्चे के माता-पिता का नाम, बच्चे की जन्म की डेट, बच्चे के घर का पता इत्यादि जैसी बातों का विवरण इसमें लिखा गया होता है।

इसके साथ ही जन्म प्रमाण पत्र किसी भी व्यक्ति की आयु को भी निर्धारित करता है। इस प्रकार से जब किसी बच्चे का स्कूल में एडमिशन होता है तो उस समय बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के अनुसार ही इसे स्कूल में पंजीकृत किया जाता है। तो अगर आपके घर में किसी बच्चे का जन्म होता है तो ऐसे में आप इसका जन्म प्रमाण पत्र 21 दिन के भीतर ऑनलाइन अप्लाई करके बनवा सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र क्या है (Birth Certificate Kya Hai)

Birth certificate वह जरूरी दस्तावेज है जिसके आधार पर आप अपने जन्म से जुड़ी जानकारी को प्रमाणित कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको बताया कि बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जन्म के 21 दिनों के अंदर बनवाया जा सकता है। आप चाहें तो अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल या कार्यालय से जन्म प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवा सकते हैं। वहीं अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो अपने राज्य के आधार पर जारी किए गए पोर्टल के माध्यम से भी बर्थ सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

नवजात बच्चों का 21 दिन के भीतर जन्म प्रमाण पत्र

अगर आपके घर में भी किसी बच्चे का जन्म हुआ है तथा आप उसकी आगामी सुविधाओं के लिए उसका जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए बता दें कि आपको उसके जाने प्रमाण पत्र को जन्म तारीख से 21 दिन तक के भीतर बनवा लेना आवश्यक है।

चिकित्सा विभाग के द्वारा बच्चे के जन्म को लेकर 21 दिन तक अनिवार्य रूप से जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है तथा इस दौरान आप अगर ऑनलाइन आवेदन पत्र भर देते हैं तो आपके लिए यह दस्तावेज प्राप्त हो जाएगा अन्यथा आपके लिए कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।

Birth Certificate Apply Properties

जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है जो महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ कई विशेषताओं से भरपूर है जिसके अंतर्गत वर्तमान समय में इसमें काफी सुविधाओं को जोड़ा गया है। आईए जानते हैं कि जन्म प्रमाण पत्र की मुख्य विशेषताएं कौन-कौन सी हैं।

  • जन्म प्रमाण पत्र की मुख्य विशेषता यही है कि यह दस्तावेज केवल भारतीय व्यक्तियों के लिए ही लागू किया जाता है।
  • जन्म प्रमाण पत्र के दौरान अगर आप अपने बच्चों का एडमिशन प्रारंभिक कक्षा में करवाते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होगा तथा इसी आधार पर उसका एडमिशन सफल किया जाएगा।
  • जन्म प्रमाण पत्र में बच्चों की सभी प्रकार की आवश्यक मुख्य जानकारी उपलब्ध होती है।
  • शैक्षिक संबंधी कार्यों के साथ अगर आप भविष्य में किसी रोजगार के लिए अप्लाई करते हैं तो भी मुख्य दस्तावेजों के साथ जन्म प्रमाण पत्र आवश्यक होगा।
  • जन्म प्रमाण पत्र ऐसा दस्तावेज है जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो व्यक्ति की पहचान और नागरिकता को प्रमाणित करता है। इसे सुरक्षित रखना और समय पर प्राप्त करना आवश्यक है।

Birth Certificate Apply Benefit

जन्म प्रमाण पत्र प्रत्येक बच्चे या वयस्क के लिए काफी जरूरी होता है। वास्तव में यह एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग आपको बहुत सी जगह पर करना पड़ सकता है। यहां आपको जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी स्कूल में दाखिला पाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी होता है।

इसके अलावा अगर आपको बैंक में खाता खुलवाना है तो ऐसे में भी जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है। यदि आपको विदेश जाना है तो तब भी आपके पास आपका जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी है। इसके अलावा और भी ऐसे बहुत सारे कार्य हैं जिनको आप तभी पूरा कर सकते हैं जब आपके पास आपका बर्थ सर्टिफिकेट होता है।

Birth Certificate Apply Document

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिसकी सूची निम्नलिखित है –

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • एड्रेस प्रूफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • हॉस्पिटल द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र
  • बच्चे के अस्पताल संबंधित सारे दस्तावेज
  • जन्म के समय की हॉस्पिटल की रसीद

जन्म प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो व्यक्ति की पहचान और नागरिकता को प्रमाणित करता है। इसे सुरक्षित रखना और समय पर प्राप्त करना आवश्यक है।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

नया जन्म प्रमाण पत्र हेतु  अप्लाई  करने के लिए आपको कुछ  स्टेप्स  को  फॉलो  करना होगा जो कि, इस प्रकार से हैं –

स्टेप 1 – सबसे पहले पोर्टल  पर नया पंजीकरण करें

  • Online Birth Certificate कैसे बनवाएं  के लिए सबसे पहले आपको इसकी  आधिकारीक वेबसाइट  के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
Birth Certificate Apply Online
  • इस पेज पर आने के बाद General Public Sign Up  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आफके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –
  • अब इस  साइन – अप ( रजिस्ट्रैशन फॉर्म ) को आपको बेहद ध्या नसे भरना होगा और
  • अन्त में, आपको  सबमिट  के विकल्प पर क्लिक करके इसका लॉगिन आई,.डी व पासवर्ड  प्राप्त कर लेना होगा।

स्टेप 2 – पोर्टल में लॉगिन और जन्म प्रमाण पत्र हेतु अप्लाई करें

  • रजिस्ट्रैशन करने के बाद आपको होम – पेज पर वापस आना होगा,
  • होम – पेज पर आने के बाद आपको  पोर्टल मे, लॉगिन करना होगा,
  • पोर्टल में, लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको Apply For Birth Registration   का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका  आवेदन फॉर्म  खुलेगा जिसे आपको ध्यान से भरना होगा,
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको मांगे जाने वाले सभी  दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा,
  • दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करने के बाद आपको  सबमिट  के विकल्प पर क्लिक करके इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी,
  • रसीद प्राप्त कर लेने के बाद आपको इसके सभी मांगे जाने वाले दस्तावेजो की  स्व – अभिप्रमाणित छायाप्रतियो को अटैच करना होगा औऱ
  • अन्त मे, आपको इन सभी दस्तावेजो को अपने जिले के  संबंधित विभाग  में जाकर जमा करवाना होगा व इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

अन्त, इस प्रकार आप सभी आसानी से अपना – अपना किसी भी राज्य का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

जन्म प्रमाण पत्र  बनवाना अब बेहद आसान हो गया है और अब घर बैठे – बैठे  नया जन्म प्रमाण पत्र  बनवा सकते है और इसीलिए हमने, आपको इस लेख में ना केवल यह बताया कि, Online Birth Certificate कैसे बनवाएं  बल्कि हमने आपको इसकी पूरी  ऑनलाइन प्रक्रिया  के बारे में भी बताया ताकि आप आसानी से  ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र  के लिए  अप्लाई  कर सकें तथा

अन्त, हम उम्मीद करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक, शेयर व कमेंट करेगे।

FAQ’s Birth Certificate Apply

घर बैठे मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं?

जन्म प्रमाण पत्र के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई आधिकारिक वेबसाइट www.crsorgi.gov.in पर जाएं। होमपेज पर User Login अनुभाग में “General Public Signup” पर क्लिक करें। अपने सभी विवरणों के साथ ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें और सबमिट करें। आपको पोर्टल के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

जन्म प्रमाण पत्र बनने में कितना समय लगता है?

विभाग में जमा करने पश्चात अब वहां से आपको एक रसीद प्राप्त होगी जिसे आप संभाल कर रखिएगा लगभग एक सप्ताह के अंदर ही आपको अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

क्या मैं भारत में अपना जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्राप्त कर सकता हूं?

नियमों के अनुसार किसी भी व्यक्ति का सर्टिफिकेट जन्म के 21 दिनों के अंदर बनवाया जाना चाहिए लेकिन यदि आपने बर्थ सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है तो अब आप ऑनलाइन भी जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं क्योंकि भारत सरकार द्वारा राज्य के आधार पर ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनाने की सुविधा प्रदान कर दी गई है।

बर्थ सर्टिफिकेट बनाने में कितना पैसा लगता है?

जो 21 दिन के भीतर आवेदन करने वालो को कोई शुल्क नहीं देना होगा । अगर बच्चे के जन्म से 21 से ज्यादा हो जाते है तो आपको 30 रूपये का शुक्ल देकर रजिस्ट्रेशन करना होगा ।

जन्म प्रमाण पत्र खो जाए तो क्या करें?

सबसे पहले, आपको अपने स्थानीय नगर निगम या नगर पालिका की वेबसाइट पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र की डुप्लिकेट कॉपी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी भरें और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों को अपलोड करें. आवेदन शुल्क का भुगतान करें.

Leave a Comment