दिल्ली में नकली मसाला बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 15 टन मिलावटी मसाला बनाने का सामान जब्त दिल्ली पुलिस ने नकली मसाला बनाने वाली कंपनी और गिरोह का भंडाफोड़ किया है. ये कंपनियां दिल्ली एनसीआर में नकली मसाले को सप्लाई कर बड़ा मुनाफा कमाती है. पुलिस को छापे के दौरान कई प्रतिबंधित सामान मिले हैं. एप में देखें

[ad_1]

दिल्ली क्राइम ब्रांच  के साइबर सेल ने दिल्ली एनसीआर में नकली मसाला बनाने वाली कंपनी और गिरोह का भंडाफोड़ किया है. ये कंपनियां दिल्ली एनसीआर में नकली मसाले को सप्लाई कर बड़ा मुनाफा कमाती है. पुलिस ने दो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बंद कराया और 15 टन मिलावटी मसाला और बनाने का सामान जब्त किया है. ये नकली मसाले खराब चावल, यूकेलिप्टस के पत्ते, सड़े बेर, लकड़ी का बुरादा, चोकर, रंग और केमिकल्स की मिलावट से बना रहे थे.

दिल्ली पुलिस को मिली थी सूचना, इस इलाके में चल रही थी नकली मसालों की यूनिट 

दिल्ली पुलिस के मुताबिक उन्होंने भारी मुनाफा कमाने के लिए मिलावटी/नकली भारतीय मसालों की दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में सप्लाई  करने वाले दो निर्माताओं और एक सप्लायर को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने अपराध में शामिल दो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट (बड़े आकार), मशीनें, टेम्पो और अन्य उपकरण और सामान जब्त किए गए हैं.  दिल्ली पुलिस को सूचना मिली थी कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में कुछ निर्माता/दुकानदार विभिन्न ब्रांडों के नाम पर दिल्ली/एनसीआर में मिलावटी भारतीय मसालों के निर्माण और बिक्री में शामिल हैं.

दिलीप सिंह और खुर्शिद मलिक को किया गिरफ्तार, बना रहे थे मिलवाटी हल्दी 

दिल्ली पुलिस ने सूचना के आधार पर छापा मारा जहां दिलीप सिंह उर्फ ​​बंटी और खुर्शीद मलिक वहां मौजूद मिले. दिलीप सिंह प्रसंस्करण इकाई का संचालन कर रहा था और भारी मात्रा में अखाद्य प्रतिबंधित अस्वच्छ वस्तुओं और एसिड, तेल वगैरह का इस्तेमाल करके मिलावटी हल्दी बना रहा था. पुलिस को देखकर दोनों ने भागने की कोशिश की लेकिन उन्हें पकड़ लिया गया.  पूछताछ में दिलीप सिंह ने बताया कि वह इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का मालिक है और खुर्शीद मलिक इन मिलावटी मसालों का सप्लायर है.

इन इलाकों में भी चल रही थी प्रोसेसिंग यूनिट, खाद्य सुरक्षा विभाग ने मारे छापे

दिल्ली पुलिस की पूछताछ में पता चला कि एक दूसरी प्रोसेसिंग यूनिट काली खाता रोड, करावल नगर, दिल्ली में भी चल रही है. यहां पर भी छापेमारी की गई, जहां सरफराज नाम के एक अन्य व्यक्ति को मिलावटी मसाले बनाते हुए पकड़ा गया.  खाद्य एवं सुरक्षा विभाग को सूचना दी गई, जिन्होंने मौके पर आकर यूनिट का निरीक्षण किया और यहां बरामद मिलावटी नकली मसालों के कई नमूने लिए. क्राइम ब्रांच ने कानून की उचित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. सभी तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

Leave a Comment