Home Guard Recruitment 2024: यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

[ad_1]

Home Guard Recruitment 2024: होमगार्ड भर्ती का आयोजन जैसे ही किया जाएगा उसके बाद में आवेदन की प्रारंभिक तारीख से अंतिम तारीख के बीच में अनेक उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया पूरी करेंगे ऐसे में अगर आप भी होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने की सोच रहे हैं और जानना चाहते हैं कि होमगार्ड भर्ती कब आएगी तो इस जानकारी को जानने के लिए इस लेख को अंतिम शब्द तक पूरा पढ़े।

हमेशा रिक्त पदों को देखते हुए होमगार्ड भर्ती का आयोजन किया जाता है और इस बार भी रिक्त पद मौजूद होने की वजह से अवश्य इस भर्ती का आयोजन किया जाएगा। वही एक बार नोटिफिकेशन जारी कर देने के बाद में महिला उम्मीदवार और पुरुष उम्मीदवार दोनों ही इस भर्ती के लिए अपना आवेदन आसानी से कर सकेंगे। भर्ती के आयोजन को लेकर सबसे पहले सूचना उत्तर प्रदेश होमगार्ड संगठन के द्वारा जारी की जाएगी।

Home-Guard-Recruitment-2024

Home Guard Recruitment 2024 Overview 

आर्टिकल का नाम होम गार्ड रिक्रूटमेंट 2024
ऑर्गेनाइजेशन होमगार्ड ऑर्गेनाइजेशन
रिक्त पद 1900 पद
प्रतिमाह वेतन 19,900 प्रतिमाह
आवेदन की अंतिम तिथि जल्द ही
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधीकारिक वेबसाइट

Home Guard Recruitment 2024

होम गार्ड भर्ती का आयोजन करने से पहले भर्ती के आयोजन को लेकर सभी आवश्यक कार्य पुरे किए जाएंगे और उसके बाद में मुख्यमंत्री कार्यालय से जैसे ही भर्ती के आयोजन को लेकर मंजूरी मिलेगी विभाग के द्वारा महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन उम्मीदवारों के लिए जारी कर दिया जाएगा जिसमें सभी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध रहेगी। इस जानकारी को जान लेने के बाद में अपनी पात्रता चेक करके ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से सभी उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

इस बार जब उम्मीदवारों के द्वारा भर्ती का आयोजन किए जाने पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर दी जाएगी तो उसके बाद में अधिकारियों के द्वारा योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए चयन प्रक्रिया के सभी चरण आयोजित किए जाएंगे और जो उम्मीदवार सभी चरणों से सफलतापूर्वक गुजर जाएंगे फिर रिक्त पदों के अनुसार उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा ज़रूर आयोजित की जाएगी।

होमगार्ड भर्ती की सम्पूर्ण जानकारी

होमगार्ड भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जल्द ही जारी करने की संभावना है लेकिन नोटिफिकेशन से संबंधित अभी ऑफिशियल सूचना नहीं दी गई है। लेटेस्ट किसी भी प्रकार की कोई भी सुचना जारी कर देने के बाद में आपको तुरंत सूचना दे दी जायेगी।

विभाग के द्वारा भर्ती के आयोजन से संबंधित नोटिफिकेशन पीडीएफ प्रारूप में सभी उम्मीदवारों के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा उसके माध्यम से जानकारी को जानने के बाद ही सभी उम्मीदवारों को आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। वही शॉर्ट में भी उम्मीदवारों को सूचना दी जा सकती है ताकि सभी उम्मीदवार भर्ती को लेकर तैयार रह सके और अपने सभी आवश्यक कार्य समय पर पूरे कर सके।

Home Guard Recruitment Qualification

उम्मीदवार 10वीं कक्षा या 12वीं कक्षा पास होने चाहिए जैसे ही होमगार्ड भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा उसमें शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी जानकारी लिखी हुई रहेगी उस शैक्षणिक योग्यता को पूरा करने पर उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया को अपनाकर अपना आवेदन कर सकेंगे।

होमगार्ड भर्ती के लिए आयु सीमा

आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते समय आयु सीमा की जानकारी को ध्यान में रखते हुए ही उम्मीदवार को आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होती हैं होमगार्ड भर्ती के लिए पहले अनेक बार आयु 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच में मांगी गई है और इस बार भी इसी प्रकार आयु सीमा रखी जा सकती है वही आरक्षित वर्ग के जो भी उम्मीदवार आवेदन करेंगे उन्हें आयु में छूट भी दी जाएगी।

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद में निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद में आवेदन की प्रक्रिया आसानी से पूरी हो जाएगी :-

  • आवेदन के लिए सबसे पहले होमगार्ड विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करके होम पेज पर चले जाना है।
  • अब कुछ आवश्यक जानकारियां आपको देखने को मिलेगी जिसमें होमगार्ड भर्ती को लेकर भी लिंक देखने को मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है।
  • अब ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर लेना है और होमगार्ड भर्ती के आवेदन फार्म को ओपन कर लेना है।
  • अब आवेदन फार्म में नाम पता डॉक्यूमेंट की जानकारी तथा अन्य सभी जानकारी दर्ज कर देनी है।
  • आवेदन शुल्क अगर लिया जा रहा हो तो ऐसी स्थिति में आवेदन शुल्क का भी भुगतान कर देना है।
  • वही सबसे अंत में सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अब एक प्रिंटआउट निकाल लेना है ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर कोई भी समस्या ना आए और इसे उपयोग में लिया जा सके।

FAQ,s Home Guard Recruitment 2024

होमगार्ड की भर्ती 2024 में कब आएगी?

होमगार्ड विभाग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 400 से भी ज्यादा पदों के लिए नोटिफिकेशन रिलीज किया है। इसके लिए 1 अप्रैल 2024 से आवेदन की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी।

होमगार्ड की ट्रेनिंग कैसे होता है?

होमगार्ड की ट्रेनिंग कैसे होती है? इसमें पूरी ट्रेनिंग दी जाती है ताकि होम गार्ड हर परिस्थिति में खुद को और दूसरों को सुरक्षा प्रदान कर सके, इसके साथ ही पुलिस के साथ काम करके स्थिति को कैसे कम किया जाए, ये सारी चीजें भी उसे सिखाई जाती हैं.

होमगार्ड की परीक्षा कैसे होगी?

इनमें 25 अंक फिजिकल टेस्ट व शारीरिक मापतौल टेस्ट के होंगे। 20 अंक विशेष योग्यता के होंगे जिसमें एनसीसी, कंप्यूटर सर्टिफिकेट, आईटीआई जैसी योग्यताएं देखी जाएंगी। वहीं 5 अंक का मौखिक व्यक्तित्व परीक्षण होगा। सबसे पहले फिजकल टेस्ट (पीईटी व पीएसटी) होगा।

Leave a Comment