सीआरपीएफ में बम्पर पदों पर निकली बम्पर भर्ती

[ad_1]

CRPF Vacancy 2024: देश में बेरोजगार युवाओं के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में रोजगार प्राप्त करने के लिए उन सभी युवाओं के लिए बेहतरीन मौका है। वे सभी Candidate सीआरपीएफ भर्ती में नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा कर सकते हैं। ऐसे में वे सभी Candidate के लिए CRPF Vacancy 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके साथ वह सभी छात्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती के Official Website पर जाकर नीचे दिए गए प्रक्रिया की मदद से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

CRPF Vacancy 2024 Overview

Organization Name CRPF Head Constable Recruitment 2024
Total Post Notify Soon
Post Name Head Constable
Article Name CRPF Head Constable Recruitment 2024
Article Category Latest Jobs
Job Location All India
Official Website crpf.gov.in

CRPF Vacancy 2024

सीआरपीएफ भर्ती यानी कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती का Notification जारी हो गया है। जिसके अंतर्गत योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं। इसलिए अगर आप योग्य हैं तो आप इस भर्ती की आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करके इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं। जैसा कि आपको लेख में ऊपर बता दिया है कि आवेदन शुरू हो चुके हैं इसलिए आप जल्द से जल्द अपना आवेदन पूराकर ले।

यह भर्ती निर्धारित 120 पदों पर योग्य अभ्यर्थियों की नियुक्ति हेतु आयोजित करवाई जा रही है। जिसका नोटिफिकेशन हाल ही में जारी किया गया है। इस भर्ती के आवेदन की प्रक्रिया की अंतिम तिथि 14 मई 2024 रखी गई है। इसलिए ध्यान रखें कि आपको 14 मई तक या इसके पहले अपना आवेदन पूरा कर लेना है। इसके बाद आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और फिर आप इस भर्ती में शामिल नहीं हो सकेंगे।

CRPF Vacancy 2024 आवेदन शुल्क

सीआरपीएफ भर्ती में शामिल होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए आवेदक शुल्क General वर्ग , OBC Candidate को ₹200 तक का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस भर्ती में किसी भी अन्य श्रेणी को कोई भी आवेदक शुल्क का भुगतान नहीं देना होगा।

CRPF Vacancy 2024 महत्वपूर्ण तिथि

आप लोगों को बता देना चाहते हैं इस नया वैकेंसी का आवेदन करने की प्रक्रिया को पहले से ही आरंभ कर दिया गया है। साथ ही आप लोगों को बताना चाहते हैं सीआरपीएफ भर्ती 2024 में आवेदन करने का लास्ट तारीख 14 मई 2024 तक निर्धारित किया गया है।

सीआरपीएफ भर्ती 2024 आयु सीमा

सीआरपीएफ भर्ती के लिए आयु सीमा की यदि हम बात करें तो इस भर्ती प्रक्रिया में आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होना चाहिए। इस भर्ती में विद्यार्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। इस भर्ती में सभी अभ्यर्थियों की आयु सीमा की गणना एक अगस्त 2024 के आधार मानकर किया जाएगी। इस भर्ती में श्रेणी के Candidate को सरकार के माध्यम से तय के नियम अनुसार में आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

सीआरपीएफ भर्ती 2024 आवश्यक दस्तावेज

सीआरपीएफ भर्ती में आवेदन पत्र सबमिट करते समय आपके लिए अपने दस्तावेजों को भी सबमिट करना आवश्यक होगा। जो इस प्रकार से है:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • कक्षा 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • स्नातक की डिग्री
  • रोजगार पंजीयन
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक का खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

सीआरपीएफ भर्ती की चयन प्रक्रिया

सीआरपीएफ भर्ती में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए बता दें कि चयन प्रक्रिया के तौर पर सभी के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा को पूरा करना होगा। लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक दक्षता मेडिकल टेस्ट दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया के लिए योग उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। जो परीक्षार्थी यह सभी प्रक्रिया अच्छे अंकों के साथ पूरी करते हैं केवल वही सीआरपीएफ के पदों के लिए चयनित किए जाएंगे।

CRPF Vacancy Education Qualification

आप लोगों को बता देना चाहते हैं सीआरपीएफ भर्ती 2024 में आवेदन करने हेतु अब तमाम स्टूडेंट लोगों को ग्रेजुएशन पास होना चाहिए जी हां आपको सर्विस सुन पा रहे हैं अगर आप लोग ग्रेजुएशन पास है तो सीआरपीएफ वैकेंसी 2024 में आसानी से आवेदन कर सकते हैं अधिक नॉलेज ग्रहण करने हेतु सूचना डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं ।

CRPF Vacancy के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप सभी Candidate सीआरपीएफ भर्ती में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको सीआरपीएफ भर्ती के Official Website – https://rect.crpf.gov.in/ पर जाना होगा।
  • आपको Home page पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म में पूछे गए संपूर्ण जानकारी दर्ज करना होगा।
  • अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन का भुगतान करना होगा।
  • उसके बाद फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • इस तरीके से आप सभी Candidate सफलतापूर्वक इस भर्ती प्रक्रिया में ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह CRPF Vacancy 2024 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

CRPF Vacancy 2024 कब आ रही है?

CRPF Recruitment 2024: सीआरपीएफ में कांस्टेबल के लिए 120 पदों पर रिक्तियां निकाली हैं. इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इच्छुक उम्मीदवार 14 मई से पहले फॉर्म भर सकते हैं। 

सीआरपीएफ का सिलेबस क्या होता है?

सीआरपीएफ सिग्नल स्टाफ पाठ्यक्रम 2024 को विभिन्न विषयों में विभाजित किया गया है, यानी सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्क, सामान्य ज्ञान और जागरूकता, और सामान्य अंग्रेजी (व्याकरण)।

Leave a Comment